X Close
X
7499472288

आशीष सिंह के नेतृत्व में रिमझिम बारिश में भी जारी रहा  बरगद रोपण अभियान


Lucknow:

स्वतंत्र प्रभात

बनीकोडर, बाराबंकी– जेष्ठ मास की अमावस्या को गुरुवार को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में वट सावित्री व्रत का पर्व बहुत ही श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। वहीं ग्रीन गैंग/पर्यावरण सेना के तहसील प्रभारी रामसनेही घाट आशीष सिंह के नेतृत्व में पर्यावरण सैनिकों ने बरगद का पौधा रोपित किया। ब्लॉक बनीकोडर क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पूरे अमेठिया में वट सावित्री पूजन के उपलक्ष्य में ग्रीन गैंग/ पर्यावरण सेना द्वारा चलाए जा रहे बरगद पौधरोपण अभियान के  तहत प्राणवायु प्रदान करने वाला बरगद के पेड़ को पर्यावरण सैनिक आशीष सिंह, आयुष सिंह, अतुल सिंह, आकाश व यश द्वारा बरगद व आम – अमरूद सहित लगभग आधा दर्जन पौधे रिमझिम हो रही बारिश के दौरान  रोपित किए गए।

आशीष सिंह ने पौध रोपण के बाद वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बरगद के वृक्ष की संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है। कस्बाई, नगरों के साथ-साथ गांव में भी इक्का-दुक्का वृक्ष ही बचे हैं। ऐसे में प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन के लिए हमें बरगद का पौधा रोपना चाहिए। कोविड- 19 ने हम सभी को ऑक्सीजन की कीमत क्या है इससे हम सभी  को अवगत करा दिया है।

उन्होंने कहा कि बरगद प्राकृतिक ऑक्सीजन का खजाना है। साथ ही पीपल और बरगद हमारी आस्था-संस्कृति का केंद्र हैं।उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारे लिए अमूल्य धरोहर हैं। कोरोना काल में ऑक्सीजन के संकट ने वृक्षों का महत्व हम सबको बता दिया है इसलिए वृक्ष लगाना हम सबके लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्राणवायु देने वाला बरगद हम सबके जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। इस मुहिम में हर किसी को आगे आना चाहिए।

The post आशीष सिंह के नेतृत्व में रिमझिम बारिश में भी जारी रहा  बरगद रोपण अभियान appeared first on दैनिक स्वतंत्र प्रभात हिंदी अख़बार.